May 4, 2024

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का डायजेस्टर फटने से दो लोगों की मौत
बीकानेर। बीकानेर में गुरुवार को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का डायजेस्टर फटने से दो लोगों की मौत हो गई। दोनों रिश्ते में चचेरे भाई थे और यूपी के रहने वाले थे। डायजेस्टर फटते ही दोनों हवा में उछलकर गिरे। मौके पर ही उनकी मौत हो गई। सीओ सदर पवन भदौरिया ने बताया कि गंगाशहर में सोनू (35) और छटू (37) सीवरेज प्लांट पर काम कर रहे थे। डायजेस्टर में अचानक से गैस का प्रेशर बढ़ गया और तेज धमाके के साथ विस्फोट हो गया। डायजेस्टर फटने के प्रेशर से दोनों भाई हवा में उछले और प्लांट में एक तरफ जाकर गिरे। दोनों कई देर तक तड़पते रहे। आवाज सुनकर दूसरे श्रमिक वहां पहुंचे तो दोनों बेसुध पड़े थे। कुछ देर बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के साथ गंगाशहर थानाधिकारी लक्ष्मण सिंह मौके पर पहुंचे। बाद में सीओ सदर भी पहुंचे। शव पीबीएम अस्पताल के मोर्चरी रूम में भेजे गए। दोनों चचेरे भाई गोरखपुर के हटा गांव का रहने वाले हैं।
ऐसे हुआ हादसा
दरअसल, शहरभर से आने वाली गंदगी इस ट्रीटमेंट प्लांट के डायजेस्टर में पहुंचती है। इससे बनने वाली गैस को तय समय के बाद खुले में रिलीज करना पड़ता है। यह गैस रिलीज करने के लिए ही दोनों मजदूर पानी की टंकी के पास बने रूम की ओर गए थे। इसी दौरान डायजेस्टर में ब्लास्ट हो गया और आरसीसी की छत उड़ गई। धमाके से दोनों हवा में उछल दूर जा गिरे। छत्त का एक हिस्सा सोनू पर आ गिरा, इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। कुछ देर बाद छटू ने भी दम तोड़ दिया।
लापरवाही के कारण हादसा
माना जा रहा है कि डायजेस्टर में लापरवाही के चलते जरूरत से ज्यादा गैस आ गई। ऐसे में विस्फोट हुआ। पुलिस इस मामले की जांच की जा रही है। पुलिस तकनीकी अधिकारियों से बातचीत करके घटनाक्रम के बारे में जानकारी ले रही है।