February 26, 2024

राजस्थान के इन 7 जिलों के मौसम को लेकर बड़ा अपडेट

जयपुर। उत्तर भारत के जम्मू, लद्दाख, हिमाचल में हुई बारिश और बर्फबारी के बाद अब राजस्थान के मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ने लगी है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में ठंडी हवाओं का दौर जारी है। गंगानगर, हनुमानगढ़ सहित अन्य जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में उत्तरी हवाओं का असर बढ़ने लगेगा। जिसके कारण रात में ठंड और ज्यादा बढ़ेगी। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में इस सप्ताह पारा न्यूनतम तीन डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है, जिससे रात में तेज सर्दी पड़ने लगेगी।

शेखावाटी अंचल सबसे ठंडा
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तरी भारत के अलावा राजस्थान में भी पड़ा है। गंगानगर, हनुमानगढ़ बेल्ट में हल्की बारिश के साथ ही झुंझुनूं के पिलानी में भी दिनभर बादल छाए रहे और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। फतेहपुर, बीकानेर चूरू, गंगानगर में पारा 13 डिग्री से कम दर्ज किया गया। इसके अलावा कोटा, उदयपुर, जयपुर, भीलवाड़ा में भी रात में सर्दी तेज रही। इन जिलों में रात का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

बढ़ेगा जाड़े का प्रकोप
मौसम विशेषज्ञों की माने तो राजस्थान में मौसम शुष्क और साफ रहेगा। पहाड़ी एरिया से आने वाली इन ठंडी हवाएं से मैदानी राज्यों में तापमान गिरेगा। हनुमानगढ़, गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान बढ़ेगा, जबकि अन्य दूसरे में कोई खास बदलाव नहीं होगा। लेकिन उत्तरी राजस्थान के सीकर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं, अलवर, गंगानगर और हनुमानगढ़ बेल्ट में रात में सर्दी का असर तेज होगा।

कहीं-कहीं होगी बर्फबारी
स्कायमेट वैदर के मुताबिक आज और कल हिमाचल, जम्मू और लद्दाख में कहीं-कहीं बर्फबारी होगी। जिससे फिर मैदानी इलाकों में राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान और ज्यादा गिरने लगेगा और सर्दी का असर बढ़ेगा। लोगों ने ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे हैं।