February 25, 2024

जल जीवन मिशन के तहत घर-घर कनेक्शन कार्य में लाएं गति, जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित
बीकानेर, 7 नवम्बर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत घर-घर कनेक्शन से कोई भी पात्र ढाणी तथा परिवार वंचित नहीं रहे, इसके मद्देनजर संबंधित अधिकारी पूर्ण गंभीरता से मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि जेजेएम के तहत कनेक्शन नहीं दिए जाने संबंधी प्रत्येक शिकायत पर नियमसम्मत कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने सोमवार को जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बीकानेर वृत्त में अब तक 14 हजार 26 कनेक्शन किए गए हैं। गत माह के पश्चात सिर्फ 1921 कनेक्शन जारी किए जाने पर उन्होंने असंतोष जताया तथा इसमें और गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेजेएम के तहत टंकी निर्माण तथा कनेक्शन में काम ली जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। आवश्यकता के अनुसार इनकी क्वालिटी जांच हो। उन्होंने कहा कि इस कार्य में ढिलाई सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई ठेकेदार कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन नहीं करता है, तो उसके विरुद्ध भी सख्त कार्रवाई की जाए।
जिला कलेक्टर ने जिले के समस्त स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में जलयुक्त कनेक्शन प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेजेएम क्रियान्वयन में जिले की रैंकिंग सुधार के लिए भी कार्य किया जाए।
टंकियों और जल स्रोतों की सफाई के लिए चलाएं विशेष अभियान
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के समस्त उच्च जलाशयों की सफाई के लिए जलदाय विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जाए तथा इन पर सफाई की तारीख अंकित की जाए। उन्होंने निर्धारित समय के उपरांत टंकियों का सफाई कार्य नियमित करने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के समस्त जल भंडारण स्रोतो तथा डिग्गियों की सफाई भी समय-समय पर की जाए। उन्होंने जिले में स्वीकृत हैंडपंपों और ट्यूबवेल्स की स्वीकृति, कार्य पूर्णता तथा वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग, विद्युत निगम के अधिकारियों से भी बेहतर समन्वय रखे, जिससे किसी भी प्रकार का विद्युत कनेक्शन बेवजह लंबित ना रहे।
बैठक में जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, अधिशासी अभियंता (प्रोजेक्ट) दयाराम बालान, जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता बलवीर सिंह, विजय वर्मा, नफीस अहमद, केके डोगरा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुनील कुमार बोड़ा, उपनिदेशक (उद्यानिकी) रेणू वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।