February 25, 2024

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना : घर बैठे महिलाओं को होगी इनकम, ऐसे कर सकते हैं आवेदन
उदयपुर। अगर आप बेरोजगार हैं और घर बैठ कर ही जॉब करना चाहती हैं तो अब सरकार आपको ये मौका दे रही है। मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम के जरिये महिलाएं पूरे राजस्थान में किसी भी कंपनी व संस्थान के लिए सेवाएं दे सकती हैं। गौरतलब है कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिलाओं को राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है।

यह है उद्देश्य
राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को घर से कार्य करने का अवसर प्रदान करते हुए उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर, स्वावलंबी एवं सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को उनकी अभिरुचि एवं क्षमताओं के अनुरूप वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जोड़ा जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार के लिए किसी अन्य स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना के तहत तकनीकी अथवा कौशल एवं अन्य किसी क्षेत्र में ऐसी निपुण महिलाओं को राजकीय विभागों, स्वायत्तशासी संस्थाओं, सार्वजनिक उपक्रमों एवं निजी क्षेत्रों में घर से कार्य करने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जाएगा। इस पेज पर ‘करेंट ऑपर्च्युनिटीज’ के तहत कंपनी, जॉब्स और स्थानों के विकल्प दिए गए होंगे। अगर आपके शहर में ही किसी कंपनी के लिए आवेदन मांगे गए हैं और आप उस जॉब के लिए इच्छुक हैं तो उस पर आवेदन कर सकती हैं। वहीं, किसी और शहर में निकली भर्तियों के लिए भी आवेदन अपनी इच्छानुरूप कर सकेंगी। एप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप इसमें अपना पंजीकरण करा सकती हैं और मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

आवेदन के लिए ये दस्तावेज आवश्यक
– आधार कार्ड
– निवास प्रमाण पत्र
– आय प्रमाण पत्र
– आयु प्रमाण पत्र
– पासपोर्ट साइज फोटो
– मोबाइल नंबर
– ईमेल आईडी

वर्तमान में इन पदों व स्थानों के लिए निकली हैं भर्तियां
स्थान – पद- आवेदन की अंतिम तिथि
जयपुर- ऑफिस असिस्टेंट, टेली कॉलर, सरल जीवन सहेली, मेहंदी आर्टिस्ट- 30 नवंबर
उदयपुर- नेट और जावा डवलपर – 31 दिसंबर
बारां- मार्केटिंग – 30 नवंबर
चूरू- टेली कॉलिंग, ड्राइ फ्रूट्स पाउडर मेकिंग, सॉल्ट मेकिंग, वाइपर मेकिंग, 30 नवंबर
टॉयलेट क्लीनर मेकिंग, फिनायल मेकिंग, एलइडी बल्ब मेकिंग, सॉक्स पैकिंग, जूना पैकिंग, कोकोनट व फ्लावर ब्रूम मेकिंग

इन महिलाओं को प्राथमिकता
– विधवा महिला
– तलाकशुदा
– दिव्यांग महिला
– हिंसा में पीड़ित महिला