April 23, 2024

शिक्षा मंत्री डॉ.कल्ला ने व्यावसायिक शिक्षा के महत्व पर दिया जोर, कम्पनियों ने 180 छात्र-छात्राओं का किया चयन

बीकानेर। समग्र शिक्षा की ओर बीकानेर संभाग के हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर एवं चूरू जिलों के राजकीय विद्यालयों से व्यावसायिक शिक्षा पूर्ण कर चुके लगभग 450 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। यह प्लेसमेन्ट ड्राइव राजकीय वेटेनरी ऑटियोरियम में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया एवं प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल बीकानेर उपस्थित हुए। रोजगार विभाग के सहयोग से आयोजित इस मेले में लगभग 408 छात्र-छात्राऐं पंजीकृत हुई। लगभग 45 कम्पनियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम में आयोजित कम्पनी प्रतिनिधियों ने साक्षात्कार लेकर लगभग 180 छात्र-छात्राओं का चयन किया, जिन्हें मौके पर ही शिक्षामंत्री, विधायक श्रीडूंगरगढ़ एवं निदेशक द्वारा कम्पनियों के नियुक्ति पत्र छात्र-छात्राओं को प्रदान किये गये।
शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने व्यावसायिक शिक्षा के महत्व के बारें में बताते हुए कहा कि आप जिसे प्रोफेसन में है और आगे नहीं बढ़ पा रहे है तो ऐसी शिक्षा का क्या महत्व, इसलिए शिक्षा विभाग ने व्यावसायिक शिक्षा शुरू की है ताकि जो विद्यार्थी कार्यशील जनसंख्या का हिस्सा बनना चाहते है वे 10$2 की शिक्षा के बाद रोजगार एवं शिक्षा दोनों को साथ-साथ करके अपने व अपनी परिवार की जिम्मेवारियों का निर्वहन कर सकें।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह देश युवाओं का देश है। इस देश की मानव संसाधन का ओप्टीमम यूटिलाईजेशन करके दुनिया के हिस्सेदार बने और देश का विकास करें। शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने हाल ही में बीकानेर में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय शतरज प्रतियोगिता का उल्लेख करते हुए बताया कि शिक्षामंत्री की यह इच्छी थी कि यह खेल घर-घर तक पहुॅचे और हमारे बच्चे भी इसक खेल का हिस्सा बने। इसको ध्यान में रखते स्कूल में बच्चों के चेस खेलने का अवसर मिले, इस उद्ेदश्य से शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किये। प्लेसमेन्ट ड्राइव बच्चों को स्वलम्बी बनायेगा। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. विष्णु दŸा जोशी ने कार्यक्रम की रूप रेखा पर प्रकाश डालते हुए आये हुए अतिथियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष संयुक्त निदेशक बीकानेर संभाग राजकुमार शर्मा ने चयनित अभ्यार्थियों को शुभकामनाऐं देते हुए शेष अभ्यार्थियों को अगले प्लेसमेन्ट ड्राइव में और अधिक तैयारी के साथ आने पर जोर दिया। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक गजानन्द सेवग ने चुरू, हनुमानगढ़, श्रींगगानगर एवं बीकानेर से आये सभी अभ्यर्थियों, वी.टी. एवं कार्यक्रम अधिकारियों को इस कार्यक्रम में सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया।