February 25, 2024

पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू, देखिए आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू हो गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम में कई बदलाव होंगे।
नवंबर का महीना शुरू होते ही माना जाता है कि सर्दी की शुरुआत हो जाएगी, लेकिन आधे से ज्यादा नवंबर बीत चुका है और अभी तक उस तरह की सर्दी महसूस नहीं हो रही जैसी होनी चाहिए। इन दिनों एक नया पश्चिमी विक्षोभ तैयार हो रहा है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि जल्द ही तेज सर्दी का असर शुरू हो सकता है। राजस्थान के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं का दौर जारी है।
जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में उत्तरी हवाओं का असर बढ़ने लगेगा, जिसके कारण रात में सर्दी और ज्यादा बढ़ेगी। राजस्थान में इस सप्ताह पारा न्यूनतम तीन डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है, जिससे रात में तेज सर्दी पड़ने लगेगी।
जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तरी भारत के अलावा राजस्थान में भी पड़ा है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो राज्य में मौसम शुष्क और साफ रहेगा। हवाएं उत्तर से दक्षिण की तरफ आने लगेगी। पहाड़ी एरिया से आने वाली इन ठंडी हवाएं से मैदानी राज्यों में तापमान गिरेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में प्रदेश में सर्दी और बढऩे वाली है। जयपुर, चूरू, चित्तौडगढ़़ सहित दस से ज्यादा जिलों में आने वाले कुछ दिनों में सर्दी का सबसे अधिक असर दिखाई देगा। फ़तेहपुर का न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री दर्ज किया गया। हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी से हवाएं चलने से अगले सप्ताह सर्दी का असर ओर तेज होगा।