May 28, 2024

चुनाव आयोग का चला डंडा…5 राज्यों में 25 अफसरों को हटाया,हटाये गए तीन एसपी में से दो बीकानेर संभाग के
जयपुर। देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत चुनाव आयोग ने कार्रवाई करते हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों के 25 पुलिस कमिश्नर, एसपी, नौ जिला मजिस्ट्रेट, चार सचिवों और विशेष सचिवों सहित कई शीर्ष पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले के आदेश दिए।
आयोग की एक समीक्षा बैठक में कुछ अधिकारियों के काम में लापरवाही पाई, जिसमें चुनाव प्रलोभन के रूप में शराब की अवैध आपूर्ति सहित कई मामलों में मिलीभगत की जानकारी मिली। चुनाव आयोग ने स्थानांतरित अधिकारियों को तुरंत अपने जूनियर को प्रभार सौंपने के लिए कहा। इन पांच राज्यों में समीक्षा बैठक दौरान चुनाव आयोग ने ईडी और जिला प्रशासन को चुनावी प्रक्रिया के दौरान लोभ-लालच देने को लेकर निगरानी रखने का निर्देश दिया था। चुनाव आयोग ने राज्यों में शराब और नकदी वितरण को लेकर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
अलवर कलेक्टर के साथ चूरू, भिवाड़ी और हनुमानगढ़ के एसपी बदले
राजस्थान में अलवर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पुखराज सैन और भिवाड़ी पुलिस एसपी करण शर्मा को सरकार ने बदल दिया है। संयुक्त शासन सचिव अक्षय गोदारा ने राज्यपाल के आदेश से कलेक्टर व भिवाड़ी एसपी को हटाने के आदेश दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी पुखराज सैन की जगह उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह शेखावत को कार्यभार देने के आदेश दिए गए। वहीं, भिवाड़ी एसपी करण शर्मा की जगह एडिशनल एसपी को कार्यभार सुपुर्द करने के आदेश दिए हैं। हनुमानगढ़ एसपी सुधीर चौधरी और चूरू एसपी राजेश कुमार मीणा को भी हटाया गया है। वही तेलंगाना में 13 पुलिस अधिकारियों के तबादले  किए गए।