March 5, 2024

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने श्री कपिल मुनि के किए दर्शन, सांख्य दर्शन महिमा का किया गुणगान
विभिन्न वर्गों की धर्मशालाओं में बधाई देने पहुंचे ऊर्जा मंत्री

बीकानेर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मंगलवार को प्राचीन श्री कपिल मुनि सरोवर तट पर मंगलवार को सांख्य दर्शन महिमा का गुणगान किया और विभिन्न धर्मावलियों एवं सामाजिक संगठनों से मिलकर उन्हें कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष्य में श्री कपिल मुनि तीर्थ पर भरे मेले में की बधाई दी।
मंत्री भाटी ने कपिल मेले में देश-प्रदेश के साथ-साथ क्षेत्र के गांव-गांव से बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि कोलायत देव भूमि है। यहां ऋषियों ने तप किया है। इस दौरान मेघवंशी समाज, श्रीदेशवाली कुम्हार पंचायती धर्मशाला में समाज के लोगों से सम्पर्क कर, उन्हें कार्तिक पूर्णिमा की बधाई दी। उन्होंने कोलायत में स्थापित विभिन्न वर्गों की धर्मशालाओं में आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्याओं के बारे मे जाना।
रोटी मेकर मशीन का किया उद्घाटन-ऊर्जा मंत्री भाटी ने मेघवंशी धर्मशाला में जितेन्द्र अधिकारी द्वारा धर्मशाला को दान की गई 3.50 लाख रूपये लागत की रोटी मेकर मशीन का उद्घाटन किया। इस मशीन से एक घंटे में पांच किलो आटे की रोटियां बनाई जा सकती है। यह विद्युत व गैस दोनों से संचालित की जा सकती है।
इस अवसर पर मंत्री भाटी ने कहा कि दो धर्मों के संगम स्थल के रूप में विख्यात महर्षि कपिल मुनि के कार्तिक पूर्णिमा का मेला हजारों सालो से भरता आ रहा है। आज ही के दिन गुरूनानक जी ने भी इस सरोवर में स्नान किया था। सिख व हिन्दू धर्म को मानने वाले देश-प्रदेश से यहां लोगे पहुंचते है। उन्होंने कहा कि मेघवंशी धर्मशाला के विकास के लिए अपने विधायक कोष से ज्यादा से ज्यादा राशि दी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र साफ-सुथरा रहे इसके लिए सीवरेज एवं सड़क आदि के कार्य करवाएं जायेंगे। इसके लिए उन्होंने इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मेघवाल महापंचायत के अध्यक्ष खेमाराम मेघवाल, मेघवाल समाज के अध्यक्ष बाबूलाल मेघवाल, पूर्व अध्यक्ष श्रीराम, झंवर लाल सेठिया, मालाराम मेघवाल, पूर्व सरपंच प्रहलाद राम, रूपाराम मेघवाल, सुन्दर लाल तथा अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र सिंह मीणा आदि उपस्थित रहे।
श्री देशवाली कुम्हार पंचायती धर्मशाला में हुआ स्वागत- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का श्री देशवाली कुम्हार समाज के लोगों ने स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस अवसर पर भाटी ने कहा कि वही समाज प्रगति करता है,जो शिक्षित होता है। आज कोलायत विधानसभा क्षेत्र मंे सामान्य शिक्षा व उच्च शिक्षा का विस्तार हुआ है। हमें चाहिए कि अपने बच्चों को शिक्षा दिलाए, जिससे हमारे बच्चे विकास की मुख्यधारा में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि इन शिक्षा संस्थाओं के दूरगामी साकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। आज इस क्षेत्र में शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा, सड़क और विद्युत तंत्र का तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि इस धर्मशाला के विकास के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने श्रीदेशवाली कुम्हार की 47 वीं स्मारिका का विमोचन और समाज सेवी शिक्षाविद शंकरलाल का अभिनंदन भी किया। पूर्व सरपंच चंपालाल गेदर, कुम्हार धर्मशाला के अध्यक्ष नन्दू राम गेदर, संरक्षक धुड़ाराम गेदर, अन्न क्षेत्र व्यवस्थापक कन्हैयालाल गेदर, अशोक बोबरवाल, जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, पूर्व सरपंच दियातरा राम नारायण लखेसर, कोषाध्यक्ष भंवरलाल गेदर, दीपाराम गेदर, राम गोपाल गेदर, झंवर लाल सेठिया अतिथि के रूप में उपस्थित थे।