February 26, 2024

एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड का कृषक संवाद कार्यक्रम, किसान को उद्यमी बनाने का प्रयास करेगा बोर्डः डूडी
बीकानेर, 14 नवंबर। प्रगतिशील किसानों, कृषि एंतरप्रेन्योर्स, कृषि व्यवसाइयों और निर्यातकों का खंड स्तरीय संवाद कार्यक्रम सोमवार को राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद कृषि संग्रहालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में श्री डूडी ने कहा कि किसानों की आय वृद्धि के उद्देश्य से कृषि विपणन की संभावनाओं को किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा इस बोर्ड का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों एवं इससे जुड़े लोगों के लिए सशक्त नीति बनाने एवं इसके प्रभावी क्रियान्वयान के लिए यह संवाद आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड का उद्देश्य है किसान सशक्त और आत्मनिर्भर हो।
श्री डूडी ने कहा कि कृषि आधारित प्रोसेस प्लांट, वेयर हाउस की स्थापना और कृषि नवाचारों को अपनाने की जरूरत है। किसान को एग्रो बेस्ट उद्यमी बानया जाएगा जिससे बाजार तक उसकी सीधी पहुंच हो तथा लाभ में वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि बोर्ड किसान को उद्यमी बनाने का प्रयास करेगा। राज्य में उत्पादित कृषि जींस जीरा, धनिया, लहसून, ईसबगाल, अनार, खजूर, प्याज आदि के प्रसंस्करण के साथ निर्यात को भी बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान को उन्नत उद्यानिकी तकनीक, सोलर पम्प और पॉली हाउस खेती की ओर अग्रसर होना होगा।
जिला प्रमुख श्री मोडाराम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा प्रस्तुत अलग कृषि बजट का व्यापक लाभ किसानों मिलेगा। बोर्ड उपाध्यक्ष सुचित्रा आर्य ने कहा कि कृषि निर्यात नीति 2019 के क्रियान्वयन में आम किसान को आ रही समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा। संवाद में आए सुझावों और व्यवहारिक समस्याओं को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।
संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान ने बीकानेर खण्ड जोन-प्रथम सी के कृषि परिदृश्य का प्रस्तुतीकरण दिया तथा खण्ड में पैदा होने वाली फसलों के क्षेत्रफल एवं इनके निर्यात एवं प्रसंस्करण की संभावना पर प्रकाश डाला।
कृषि विपणन विभाग के संयुक्त निदेशक चुन्नीलाल स्वामी ने कृषि निर्यात नीति 2019 पर अनुभव सांझा किए तथा बताया कि वर्तमान में 107 परियोजनाओं के साथ राजस्थान में निर्यात नीति 2019 प्रोजेक्ट क्रियान्वयन में बीकानेर जिला द्वितीय स्थान पर है।
इस दौरान प्रगतिशील तथा सम्मानित किसान वीरेन्द्र कुमार, सहीराम गोदारा, आत्माराम, महावीर प्रसाद नयन, शिवकरण कूकणा, श्रीकृष्ण गोदारा और हेतराम विश्नोई इत्यादि ने विचार रखे। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) कैलाश चौधरी ने आाभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया। इस दौरान बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।