May 27, 2024

मिठाई के कारखाने में धमाके के साथ लगी आग, जिंदा जला मजदूर

चूरू। शहर में रविवार को मिठाई के कारखाने में धमाके के साथ लगी आग से मजदूर जिंदा जल गया। उसका एक साथी झुलस गया। दोपहर करीब दो बजे शहर के राम मंदिर के सामने हुए हादसे के बाद वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। दमकल ने मौके पर पहुंच कर आग बुझाई तो मजदूर के जिंदा जलने की जानकारी हुई। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। प्रारंभिक तौर पर आग लगने का कारण शॉर्ट सक्रिट माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह कारखाना शहर में शिव शक्ति मिष्ठान के नाम से दुकान चलाने वाले सतीश शर्मा का बताया जा रहा है।

मजदूर यहां तैयार करते हैं मिठाइयां
इस कारखाने में मजदूर मिठाइयां तैयार करते हैं। एक हिस्से में कोल्ड स्टोरेज भी बनाया हुआ है। रविवार को यहां पांच मजदूर काम कर रहे थे। मजदूरों ने बताया कि वे कोल्ड स्टोरेज में धमाके के साथ आग लग गई। आग लगने पर चार मजदूर तो भागकर बाहर आ गए। उनके साथी श्रीडूंगरगढ के बापेउ निवासी मुकेश पुत्र पूसाराम जाट की मौत हो गई। मौके पर पहुंचे मालिक जब मुकेश दिखाई नहीं दिया तो उसकी तलाश शुरू की गई। आग बुझने के बाद उसका शव कोल्ड स्टोरेज में पड़ा पाया गया। बाद में उसका शव डीबी अस्पताल के मुर्दाघर भेजा गया। हादसे में एक अन्य मजदूर सरदारशहर के रामसीसर निवासी गोपी नाई भी झुलस गया।

दूर-दूर तक देखी गई लपटें
मिठाई बनाने के कारखाने में लगी आग ने तत्काल ही विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटें दूर-दूर तक देखी गई। सूचना पर दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची। दमकलकर्मियों ने पानी डालकर आग पर काबू पाया।

लोगों ने दिखाई हिम्मत, बाहर निकाले गैस सिलेंडर
आग के दौरान आसपास के लोगों ने बड़ी हिम्मत दिखाई। दमकल के पानी डालने पर आग का विकराल रूप कम हो गया, लेकिन अंदर रखे करीब आधा दर्जन सिलेंडरों के आग की चपेट में आने की आशंका थी। ऐसे में वहां खड़े दुकानदार रमजान खां, जाफर व अन्य लोगों ने आग के बीच सिलेंडर बाहर निकाल लिए। लोगों का कहना था कि सिलेंडर आग पकड़ लेते तो बड़ा हादसा हो सकता था। बाद में सीओ सिटी जयप्रकाश अटल व कोतवाली थाना के सीआई अरविन्द भारद्वाज ने भी मौका मुआयना किया।