February 25, 2024

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राजस्थान में हाई

कोटा। कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिसम्बर माह के पहले सप्ताह में राजस्थान के झालावाड़ में प्रवेश कर सकती है। राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजयसिंह बैंसला ने यात्रा में विघ्न पैदा करने की बात कही तो अब पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। कोटा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक और संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को चारों जिलों के जिला कलक्टर और एसपी की बैठक लेकर यात्रा के रूट के बारे में चर्चा की और यात्रा शांतिपूर्ण और बिना विघ्न के निकाले के संबंध में चर्चा की। पुलिस महानिरीक्षक ने स्पष्ट कहा कि यात्रा में किसी को भी विघ्न पैदा नहीं करने दिया जाएगा। और यदि किसी ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने का प्रयास किया तो पुलिस सख्ती से निपटेगी। यात्रा के साथ तीन हजार पुलिस कर्मियों का पहरा रहेगा। कोटा कलक्ट्री में आयोजित बैठक में यात्रा के रूट चार्ट पर विस्तृत चर्चा हुई है।

बैंसला का आरोप, गहलोत सरकार चाहती है राहुल गांधी की यात्रा में विघ्न
कोटा. राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजयसिंह बैंसला ने फिर कहा कि गुर्जर आरक्षण के संबंध में 2019 में राज्य सरकार से हुए समझौते को शीघ्र लागू नहीं किया तो राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को राजस्थान में किसी भी सूरत में घुसने नहीं दिया जाएगा। ऐसा कुछ करेंगे जो अब तक नहीं हुआ। बैंसला ने गुरुवार को कोटा में पत्रकार वार्ता में आरोप लगाया कि गहलोत सरकार जानबूझ कर गुर्जर आरक्षण का समझौता लागू करने में देरी कर रही है। गहलोत सरकार चाहती है कि राहुल गांधी की यात्रा में विघ्न हो।
बैंसला ने कहा कि 7 प्रतिशत आरक्षण को लेकर 2019 में राज्य सरकार के साथ समझौता हुआ था। 2020 में सब कमेटी बनाई गई, उसकी अब तक एक भी मिटिंग नहीं बुलाई गई। पिछले चार साल से सरकार से समझौते को लागू करने के लिए बातचीत की जा रही है, लेकिन सरकार इसे अमल में नहीं ला रही। कांग्रेस सरकार का एक साल बचा है। सरकार इसे अभी नहीं तो कब लागू करेगी। आन्दोलन के दौरान लगे मुकदमे वापस लेने की बात थी, लेकिन आज तक पता नहीं कितने मुकदमे हैं और सरकार ने कितने वापस लिए। हम राजस्थान के 7 से ज्यादा जिलों का दौरा कर विरोध की रूपरेखा को लेकर समाज के लोगों से चर्चा कर चुके हैं।
पायलट सीएम बनते
उन्होंने कहा कि यह समाज की इच्छा थी कि सचिन पायलट मुख्यमंत्री बने। गुर्जर आरक्षण आन्दोलन के सदस्य डॉ. बद्री गोचर ने कहा कि गुर्जर, बंजारा व रैबारी समाज बैंसला के साथ है। आरक्षण के संबंध में हुए समझौते को लागू किया जाए।