February 22, 2024

प्रभारी सचिव ने उदयरामसर, देशनोक और नोखा में विभिन्न कार्यालयों और विकास कार्यों का किया निरीक्षण, इंदिरा रसोई में किया भोजन, नोखा जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं पर जताया असंतोष
बीकानेर। प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता ने शुक्रवार को उदयरामसर, देशनोक एवं नोखा में विभिन्न कार्यालयों और विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने उदयरामसर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत बने सार्वजनिक वाचनालय का अवलोकन किया। यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। ग्राम पंचायत द्वारा संचालित इस वाचनालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शहरी तर्ज पर व्यवस्था की गई है। उन्होंने उदयरमसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विधार्थी संख्या, परीक्षा परिणाम और स्टाफ संबंधी जानकारी ली। विद्यार्थियों से बातचीत की।
जिला प्रभारी सचिव ने उदयरामसर में ही मनरेगा के तहत चारागाह विकास और कच्ची तलाई निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। चारागाह विकास कार्य के तहत 2 हजार 700 वृक्ष तथा एलोवेरा के 20 हजार पौधे लगाए गए हैं। चारागाह विकास कार्य पर लगभग 1 करोड़ रुपए व्यय होंगे। उन्होंने जिले में मनरेगा के श्रमिकों की संख्या, भुगतान की स्थिति जानी और मेट से मापतौल संबंधी जानकारी भी ली। प्रभारी सचिव ने उदयरामसर में ही 23 लाख रुपए की लागत से निर्मित सीसी ब्लॉक सड़क के कार्य का निरीक्षण किया।
*इंदिरा रसोई में किया भोजन*
प्रभारी सचिव ने देशनोक में 33 केवी जीएसएस का अवलोकन किया। यहां कनेक्शन की स्थिति, सप्लाई, विद्युत चोरी तथा उपभोक्ताओं की संख्या सहित विभिन्न बिंदुओं की जानकारी ली। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। यहां मौजूद उपभोक्ताओं से फीडबैक भी लिया।
प्रभारी सचिव ने देशनोक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने आपातकालीन कक्ष, निःशुल्क जांच, दवा वितरण केंद्र, एक्स-रे, टीकाकरण कक्ष का निरीक्षण किया। मौसमी बीमारियों की स्थिति के बारे में जाना। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों से संवाद किया तथा व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सफाई व्यवस्था को सराहा। उन्होंने देशनोक में इंदिरा रसोई का निरीक्षण किया तथा यहां बैठकर भोजन किया। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता सही रखने तथा साफ-सफाई का भी ध्यान रखने का निर्देश दिए।
प्रभारी सचिव ने रासीसर में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल पाइप लाइन कार्य का निरीक्षण किया। कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिए।
जिला प्रभारी सचिव ने स्टेट हाईवे 87-ए के रोड़ा से पांचू सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन किया तथा कार्य गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए।
*नोखा अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के दिए निर्देश*
जिला प्रभारी सचिव ने नोखा स्थित जिला अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां साफ-सफाई की व्यवस्था पर नाराजगी जताई। प्रभारी सचिव ने अस्पताल के शौचालयों का अवलोकन किया और उन्हें साफ सुथरा रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल प्रभारी डॉ. सुनील बोथरा के कार्यालय कक्ष की सफाई व्यवस्था पर भी असंतोष जताया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, उपखंड अधिकारी बीकानेर अशोक कुमार, उपखंड अधिकारी नोखा स्वाति गुप्ता, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अबरार पंवार, सहायक अभियंता रामेश्वर बेनीवाल, जेटीए रामनिवास एवं मदनलाल, ब्लॉक सीएमओ डॉ. सुनील हर्ष आदि साथ रहे।