May 28, 2024

शेप में रहने की और लगातार वर्कआउट करके खुद को फिजिकली मेंटेन रखने की हो तो बॉलीवुड में एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी से अच्छा उदाहरण शायद ही कोई मिले। शिल्पा शेट्टी ने प्रेग्नेंसी के बाद तकरीबन 32 किलो वजन बढ़ा लिया था, जिसे कम करने में सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना ने उनकी मदद की। NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विनोद ने बताया- जब मैं उनसे मिला तो वह ऐसी थीं, जैसी उन्हें किसी ने नहीं देखा था और वह वापस अपनी शेप में आना चाहती थीं। बात सिर्फ इतनी सी नहीं थी।
विनोद ने बताया कि वजन बढ़ने के चलते उनकी गर्दन, पीठ और घुटनों में दर्द की भी शिकायत थी। शिल्पा शेट्टी ने कैसे अपना वजन कम किया और उनकी लाइफस्टाइल में क्या परिवर्तन किए गए, चलिए आपको बताते हैं।
विनोद ने बताया कि चाइल्ड बर्थ के बाद उनका शरीर कमजोर हो चुका था और पहले हमें उनकी मांशपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने के लिए काम करना था। वजन कम करने के लिए हमने बाद में काम शुरू किया। शुरुआत प्रक्रिया में हमने उनकी कमर और लोअर बैक को फ्लैक्सिबल और मजबूत बनाने पर काम किया। हमने उनके घुटनों और जांघों की मांसमेशियों को मजबूत बनाने पर काम किया। उनके रूटीन में योग को भी शामिल किया और इसका एक बड़ा फायदा यह हुआ कि उनका घुटनों और जोड़ों को दर्द चला गया।
एक बार शरीर के मजबूत हो जाने पर उनके व्यायाम में हेवी वेट वर्क आउट और एक्सट्रीम एक्सरसाइज को शामिल कर दिया गया। फंक्शनल ट्रेनिंग, योग और तमाम अलग-अलग तरह के वर्कआउट्स को मिलाने का नतीजा यह हुआ कि शिल्पा ने 3.5 महीने में ही 32 किलो तक वजन कम कर लिया। रिएलिटी डांस शो नच बलिए के पहले सीजन में पहले और अंतिम एपिसोड के बीच आप उनकी फिजीक में चेंज देख सकते हैं।