May 28, 2024

भारतीय टीम टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज जीतने के बाद शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी. हालांकि इसमें मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है. टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में भी भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी-20 प्रारूप में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा. धर्मशाला में पहले वनडे के अलावा श्रीलंकाई टीम इस दौरे पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रही है. भारत ने मोहाली में सीरीज में वापसी की और विशाखापत्तनम में श्रीलंका ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया. एक समय पर एक विकेट पर 136 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 215 रन पर आउट हो गई. महेंद्र सिंह धोनी द्वारा की गई शानदार स्टम्पिंग के बाद स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम पर भारी पड़े. दोनों ने तीन तीन विकेट लेकर भारत की जीत तय की.
टी-20 क्रिकेट हालांकि बिल्कुल अलग है और भारत की इस मैदान पर खेले गए एकमात्र टी-20 मैच की अच्छी यादें नहीं हैं. बाराबती स्टेडियम पर श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकार्ड 7-4 का है और पिछले चार मैच भारत ने यहां जीते हैं. यहां 2015 में खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 92 रन पर आउट हो गई थी. इसके बाद दर्शकों के उत्पात के कारण यह मैदान बदनाम हो गया था. भारत की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा पर होगा, जिनके साथ के एल राहुल शीर्ष क्रम पर होंगे. पहला मैच हारने के बाद रोहित के दोहरे शतक की मदद से भारत ने मोहाली मैच 141 रन से जीता और रोहित इसी फार्म को टी20 क्रिकेट में भी बरकरार रखना चाहेंगे. मध्यक्रम और निचले क्रम पर बोझ कम करने के लिये भारत को अच्छी शुरूआत की जरूरत है.
पिछले साल जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है, जबकि बासिल थम्पी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेलेंगे. मैच में नई पेस बेटरी पर भी निगाहें रहेंगी. इसमें मोहम्मद सिराज, बासिल थंपी और जयदेव उनदकट शामिल हैं. बड़ौदा के हरफनमौला हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में टी-20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज शतक लगाया था. भारत के पास धोनी और हार्दिक पंड्या के रूप में दो फिनिशर मौजूद है तो देखना होगा कि हुड्डा को खेलने का मौका मिलता है या नहीं.
तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमरा पर जिम्मेदारी होगी चूंकि भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. केरल के तेज गेंदबाज थम्पी ने आईपीएल में अपनी उपयोगिता साबित की है. स्पिन में जिम्मा चहल और यादव पर रहेगा. दूसरी ओर लगातार 5 टी-20 मैच हार चुकी श्रीलंकाई टीम के लिये उपुल थरंगा अच्छे फार्म में है. बल्लेबाजी का दारोमदार थरंगा और एंजेलो मैथ्यूज पर होगा. मध्यक्रम में निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धर्मशाला वनडे में भारत को 112 रन पर आउट कर दिया था लेकिन बाद में उस लय को कायम नहीं रख सके. टीमें:भारत: रोहित शर्मा ( कप्तान ), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट. श्रीलंका: तिसारा परेरा ( कप्तान ), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशाल परेरा, धनुष्का गुणतिलका, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डिसिल्वा, सचित पतिराना, धनंजय डिसिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा.