February 26, 2024

विजय व पुजारा के शतक
नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय के शतक के दम पर 2 विकेट पर 312 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर अब भारतीय टीम ने श्रीलंका पर 107 रनों की अहम बढ़त हासिल कर ली है। इससे पहले श्रीलंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे।

मुरली व पुजारा की शतकीय पारी, विराट का अर्धशतक

पहली पारी में जब भारतीय टीम बल्लेबाजी बल्लेबाजी के लिए उतरी तो टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल सिर्फ 7 रन पर पवेलियन लौट गए। उन्हें गामागे ने क्लीन बोल्ड कर दिया था। भारतीय के दूसरे ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय ने कमाल की पारी खेलते हुए 128 रन बनाए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए पुजारा के साथ 209 रन की साझेदारी की। विजय हेराथ की गेंद पर दिलरुवान परेरा के हाथों लपके गए। फिलहाल क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 121 रन जबकि विराट 54 रन बनाकर नाबाद हैं और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 96 रन की साझेदारी हो चुकी है।

पहली पारी में ऐसी रही श्रीलंका की बल्लेबाजी

दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज सदीरा समाराविक्रमा 13 रन बनाकर ईशांत की गेंद पर आउट हुए। सदीरा का कैच पहले स्लिप पर खड़े चेतेश्वर पुजारा ने पकड़ा। भारतीय स्पिनर आर. अश्विन ने लहिरू थिरिमाने को क्लीन बोल्ड कर दिया। थिरिमाने ने 58 गेंदों पर 9 रन बनाए। भारत को तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने टीम के अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को 10 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। करुणारत्ने ने अच्छी बल्लेबाजी की और 51 रन बनाए। उन्हें ईशांत शर्मा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। डिकवेला को रवींद्र जडेजा ने अपना दूसरा शिकार बनाया। डिकवेला ने 24 रन बनाए और उनका कैच ईशांत शर्मा ने पकड़ा। दशुन शनाका को अश्विन ने 2 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। जडेजा ने दिलरुवान परेरा के तौर पर अपना तीसरा विकेट लिया। उन्होंने परेरा को 15 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। कप्तान दिनेश चंडीमल को अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। चंडीमल ने 57 रन बनाए। ईशांत ने लकमल को 17 रन पर साहा के हाथों कैच आउट करवाया। मेहमान टीम का आखिरी विकेट रंगना हेराथ के तौर पर गिरा। हेराथ को 4 रन पर अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया।

पहली पारी में स्पिनर आर. अश्विन ने चार जबकि जडेजा और ईशांत शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए। कोलकाता टेस्ट में भारतीय स्पिनर्स को एक भी विकेट नहीं मिला था लेकिन इस मैच में दोनों स्पिनर्स ने अच्छी वापसी की और पहली पारी में दोनों ने मिलकर कुल 7 विकेट लिए।