March 5, 2024

वकील बोले- पुलिसकर्मियों को कोर्ट में नहीं घुसने देंगे : ज्ञापन लेने के लिए गेट पर नहीं आए एसपी, लेटर फाड़कर काम का किया बहिष्कार

हनुमानगढ़। हनुमानगढ़ जंक्शन में वकील के सूने मकान में दिनदहाड़े चोरी के मामले को लेकर बुधवार को वकीलों ने बुधवार को कोर्ट में काम का बहिष्कार किया। शहर में दिनदहाड़े चोरी की वारदातों को लेकर वकीलों में पुलिस के खिलाफ नाराजगी नजर आई। बार संघ के बैनर तले नाराजगी व्यक्त करने वाले वकीलों ने एडवोकेट मोहन मुंजाल के घर हुई चोरी की वारदात का जल्द खुलासा कर सीसीटीवी फुटेज में नजर आ रहे 2 चोरों को गिरफ्तार करने की मांग की।
बार संघ अध्यक्ष एडवोकेट मनजिन्द्र सिंह लेघा ने बताया कि सीनियर एडवोकेट मोहनलाल मुंजाल निवासी मकान नंबर 109, सिविल लाइंस के ताले तोड़कर मंगलवार को दोपहर करीब 3 बजे के आसपास 2 अज्ञात बदमाश घुसे। चोरों ने अलमारी से नकदी, सोने-चांदी के गहने और दस्तावेज चोरी कर लिए। यह वारदात घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में कैद हो गई। इस घटना की सूचना तत्काल जंक्शन पुलिस थाना में देकर मुकदमा दर्ज करवाया गया, लेकिन अभी तक बदमाशों को पकड़ने के लिए पुलिस ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए। जंक्शन और टाउन के शहरी क्षेत्र में चोरी होने की वारदातें लगातार और अप्रत्याशित रूप से बढ़ रही हैं। चोर बेखौफ होकर चोरी की वारदात करते हैं और पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रहती है।

वकीलों की पुलिस कर्मियों से तकरार
बार संघ अध्यक्ष मनजिन्द्र सिंह लेघा के बैनर तले एडवोकेट दोपहर को एसपी को ज्ञापन सौंपने एसपी कार्यालय पहुंचे। इस दौरान बाहर तैनात पुलिसकर्मियों ने 4-5 वकीलों को मिलने के लिए एसपी की ओर से बुलाने की बात कही तो वकील नाराज हो गए। उनका कहना था कि एसपी गेट पर आकर उनसे ज्ञापन लें, लेकिन एसपी ज्ञापन लेने नहीं आए। इस बात को लेकर वकीलों और पुलिस कर्मियों में तनातनी हो गई और धक्का-मुक्की से माहौल गर्मा गया। नाराज वकीलों ने एसपी को ज्ञापन सौंपने का फैसला टाल दिया और मौके पर ही ज्ञापन फाड़ दिया। साथ ही 7 दिन तक काम का बहिष्कार करने की घोषणा की। चोरी की वारदात का खुलासा नहीं होने पर कार्य बहिष्कार को बेमियादी समय के लिए जारी रखने की चेतावनी दी। इसके अलावा घोषणा की कि वे पुलिस कर्मियों को कोर्ट परिसर में नहीं घुसने देंगे। इस दौरान वकीलों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारे लगाए। बार संघ अध्यक्ष लेघा ने कहा कि न्याय न मिलने तक डटकर संघर्ष किया जाएगा।

पेशी पर आए पुलिसकर्मियों को वापस भेजा
वकील के घर हुई चोरी का खुलासा नहीं होने पर वकील नाराज हो गए। बुधवार को उन्होंने पुलिस कर्मियों का प्रवेश कोर्ट कैंपस में बंद करने का फैसला लिया था, जिसके बाद कैदियों को पेशी पर लेकर आए पुलिसकर्मियों को वकीलों ने हाथ जोड़कर वापस जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस जब तक वकील के घर हुई चोरी का खुलासा नहीं कर देती है, तब तक आपकी पेशी या हाजिरी नहीं लगने देंगे। वकीलों ने कहा कि उनका विरोध लगातार जारी रहेगा। हम कोर्ट कैंपस में किसी भी पुलिसकर्मी की पेशी नहीं करवाएंगे।