May 26, 2024

फीस वृद्धि के मामले ने पकड़ा तूल
एनएसयूआई की ओर से निकाली डूंगर कॉलेज से रैली
बीकानेर। फीस वृद्धि के विरोध एनएसयूआई संगठन के नेतृत्व में १७ दिनों से चल रहे आंदोलन ने आज उग्र रूप धारण कर लिया। फीस वृद्धि के विरोध में संभागभर के विद्यार्थी राजकीय डूंगर महाविद्यालय से रैली के माध्यम से विश्वविद्यालय पहुुंचे। वहां पहुंचकर छात्र-छात्राओं की ओर से सभा आयोजन कर कुलपति व राज्य सरकार के विरूद्ध जमकर नारेबाजी कर रोष जताया। समाचार लिखे जाने तक जहां एक ओर विद्यार्थियों की ओर से फीस वृद्धि के विरोध में नारेबाजी की जा रही थी वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन की ओर से माहौल को शांत करने के लिए लगातार पदाधिकारियों से बातचीत का दौर जारी रहा। इस दौरान एनएसयूआई जिलाध्यक्ष रामनिवास कूकणा ने बताया कि राज्य सरकार व विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर अपनाये जा रहे हठधर्मिता के रवैये को अपना विद्यार्थियों द्वारा नहीं बर्दाश्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फीस बढ़ोत्तरी के विरोध में १७ दिनों भंयकर सर्दी के बावजूद विद्यार्थियों द्वारा अनिश्चितकालीन धरना दिया गया लेकिन इस पर विश्वविद्यालय एवं राज्य सरकार की ओर से सुध नहीं ली गई। विद्यार्थियों के प्रति इस प्रकार रवैये को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बढ़ाई गई फीस को कम करने के लिए अब लड़ाई आर-पार की होगी। वहीं इस दौरान जहां एक ओर विश्वविद्यालय मैदान में छात्र-छात्राओं का विरोध जारी रहा। दूसरी ओर विश्वविद्यालय प्रशासन व पदाधिकारियों के बीच वार्ता चलती रही।
ये है मांगे
बढ़ाई गई सौ रुपये फीस को भी वापिस लेने, आवेदनों पर फीड रिफण्ड करने, आगामी 5 वर्षों तक फीस बढ़ोत्तरी नहीं करने की मांग की जा रही है।
हाइवे पर जाम
राजकीय डूंगर महाविद्यालय से निकली एनएसयूआई के नेतृत्व में दुपहिया व चौपहिया तथा बसों में छात्रों की रैली गजनेर रोड पर नाचती गाती निकली। इस दौरान वाहनों की अधिक तादाद के कारण जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लम्बा जाम लग गया जिसे यातायात पुलिस के जवानों द्वारा बड़ी मशक्कत के बाद सुचारू किया गया।