April 14, 2024

बीकानेर। प्रेम और समर्पण के पर्व करवा चौथ पर गुरुवार को खुशियों का चांद दमकेगा। साथ ही इस दिन कई विशेष संयोग भी देखने को मिलेंगे। पति के बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए नवविवाहिताएं व सुहागिनें दिनभर निर्जला रहेंगी। फिर शाम को सोलह शृंगार कर पूजा-अर्चना के बाद चांद को अघ्र्य देकर व्रत खोलेंगी। इसके बाद परिवार के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेंगी। इसके अलवा विभिन्न स्थानों पर सामूहिक उद्यापन के कार्यक्रम भी होंगे। वहीं, शादी के बाद पहला करवा चौथ मनाने वाली युवतियों के लिए यह पर्व खास रहेगा। ज्योतिषाचार्य गेवरचंद भादाणी ने बताया कि गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र के साथ वृष लग्न में उच्च राशि के चंद्रमा के साथ ही मंगल योग रहेगा। यह संयोग सुहागिनों के लिए श्रेष्ठदायी रहेगा। यह योग 2007 बाद बन रहा है। इस मौके पर पति के बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए नव विवाहिताएं व सुहागिनें दिनभर निर्जला रहेंगी। शाम को सोलह शृंगार कर पूजा-अर्चना के बाद चांद को अघ्र्य देकर व्रत खोलेंगी। इसके बाद परिवार के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेंगी। इसके अलवा विभिन्न स्थानों पर सामूहिक उद्यापन के कार्यक्रम भी होंगे। वहीं, शादी के बाद पहला करवा चौथ मनाने वाली युवतियों के लिए यह पर्व खास रहेगा। इधर, कई महिलाएं दिन में शहर के ब्यूटी पॉर्लर पर रूप निखारने पहुंची। प्रभात स्पा की श्वेताशा पालीवाल ने बताया कि मंगलवार को कई महिलाओं ने हेयर कटिंग, हेयर कलरिंग, पेडिक्योर.मेनिक्योर, फेशियल, स्पा आदि करवा कर रूप निखारा व मेकअप टिप्स भी लिए।
करवा चौथ के स्पेशल ऑफर्स
इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर सेल व ऑफ र्स की बहार छाई हुई है। करवा चौथ के स्पेशल ऑफ र्स भी लुभा रहे हैं। वहीं शहर के बाजारों में ज्वेलरी व ड्रेसेस आदि की दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ है।
त्यौहारी मौका होने पर दुकानदारों ने इस बार करवा चौथ पर स्पेशल गिफ्ट आइटम मंगवाए गए है, जिसमें खासतौर पर लाइट वाले पिलो, ग्रिटिंग काड्र्स, चाकलेट, परफ्यूम
आदि विशेष है। ज्वेलरी व्यवसायी कैलाश सोनी ने
बताया कि करवा चौथ पर
गिफ्ट आइटम में चांदी की ज्वेलरी विशेष रूप से बिकती है। चांदी की पायल, चांदी की इटालियन अंगूठियों की विशेष बिक्री हुई।