February 25, 2024

राजस्थान में सियासी संग्राम: कांग्रेस आलाकमान का चौंकाने वाला फैसला

जयपुर/नई दिल्ली। कांग्रेस ने राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ पार्टी महासचिव अजय माकन का नाम भी शामिल है। माकन राजस्थान के प्रभारी पद से हटने का आग्रह राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कर चुके हैं। वहीं अनुशासनहीनता का आरोप झेल रहे संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचेतक महेश जोशी व आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ का नाम नहीं है।

माकन का नाम चौंकाने वाला
राजस्थान में सियासी संग्राम चल रहा है। नेताओं में आपस में ठनी हुई है। बयानबाजी चरम पर है। इस बीच सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव को जीतना पार्टी के लिए बड़ी चुनौती है। ऐसे में पार्टी नेतृत्व सभी नेताओं को एकजुट होकर प्रचार में उतारना चाहता है। कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने गुरुवार को उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। इसमें माकन का नाम चौंकाने वाला है। दरअसल, माकन राजस्थान के प्रभारी पद से हटने के लिए खरगे को पत्र लिख चुके हैं।

कांग्रेस ने फिलहाल नहीं माना आग्रह
जानकारों का कहना है कि इस सूची में माकन का नाम शामिल होने के अपने मायने हैं। राष्ट्रीय नेतृत्व फिलहाल माकन की पेशकश को मंजूर नहीं कर रहा है। एक तरह से उन्हें राजस्थान में कामकाज देखने के लिए कहा गया है।

अधिकांश मंत्री व स्थानीय नेताओं को मिली जगह
स्टार प्रचारकों की सूची में राजस्थान के अधिकांश मंत्रियों के साथ विधायक व सरदारशहर के आसपास के इलाकों के नेताओं को शामिल किया गया है।

अब बना रहे दूरी
माकन का प्रकरण होने के बाद कांग्रेस अब उन तीनों नेताओं से किनारा कर रही है, जिसके चलते राजस्थान में उठापटक के हालात बने हुए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस ने इन तीनों नेताओं को अभी क्लीन चिट नहीं दी है।