May 26, 2024

झझू, दियातरा गांव स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव मन्दिर व श्रीकोलायत उपखण्ड मुख्यालय पर सिलसिलेवार हुई चोरियों तथा झझू में एक व्यापारी से लाखों की लूट का मामला अभी ठंडा ही नहीं पड़ा कि चोरों ने निकटवर्ती सियाणा गांव स्थित सियाणा भैंरव मन्दिर को निशाना बनाते हुए सेंधमारी कर डाली। इसको लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे क्षेत्र के व्यापारी व ग्रामीणों में खासा रोष व्याप्त है।
हालांकि इस संदर्भ में पुलिस थाना ने मामला दर्ज नहीं होने की बात कहीं है, किंतु सूचना मिलने पर पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंचकर मौका मुआयना किया है। जानकारी के मुताबिक शनिवार रात को अज्ञात चोरों ने सियाणा गांव के भैंरव मन्दिर में रखे दो दान पात्रों का ताला तोड़कर चढ़ावे पर हाथ साफ कर दिया।
मंदिर पुजारी गंगासिंह ने बताया कि रविवार सवेरे जब वह मन्दिर में नित्य की तरह पूजा-अर्चना करने पहुंचा तो दान पात्रों के ताले टूटे हुए मिले तथा उनमें आया चढ़ावा गायब था। इसकी सूचना तुरंत ग्रामीणों व श्रीकोलायत पुलिस को दी गई। मौके पर मौजूद पुजारी व ग्रामीणों ने पुलिस के सामने अपना आक्रोश व्यक्त किया। इस पर पुलिस ने चोरों को जल्द पकडऩे का आश्वासन दिया है।
ग्रामीणों का कहना है कि बात मन्दिर के दान पात्र के चढ़ावे की चोरी की नहीं है, आज चोरों ने चढ़ावे पर हाथ साफ किया है, कल इससे भी बड़ी वारदात को अंजाम देंगे। जिसको लेकर वे अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है। इन्होंने पुलिस गश्त बढ़ाने की भी मांग की है।

लम्बे समय से सक्रिय है चोरों का गिरोह
श्रीकोलायत जैसे शांत प्रिय क्षेत्र में लम्बे समय से सक्रिय चोर गिरोह ने लोगों की नींद उड़ा दी है। इसको लेकर व्यापारियों व लोगों को जान-माल की सुरक्षा की चिंता खाए जा रही है। गौरतलब है कि चोरों ने इससे पूर्व श्रीकोलायत उपखण्ड मुख्यालय पर एक ही दिन में चार दुकानों में वह भी दिनदहाड़े चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। इसके तुरंत बाद ही चोरों ने राष्ट्रीय राजमार्ग के किनोर दियातरा गांव में स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव मन्दिर को अपना निशाना बनाया था। यही नहीं झझू में एक व्यापारी से दुकान से घर जाते वक्त लूट की वारदात को अंजाम दिया था। इसके बावजूद अभी तक कोलायत पुलिस अंधेरे में हाथ पैर मार रही है। इसको लेकर लोगों में खासा रोष व्याप्त है। लोगों ने पुलिस अधीक्षक से कोलायत क्षेत्र के गांवों में सिलसिलेवार हो रही चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने तथा चोरों को तत्काल प्रभाव से गिरफ्तार किए जाने की मांग की है।