April 23, 2024

एसओजी ने 11 और ट्रेनी एसआई को किया गिरफ्तार, 1 दिन पहले पेपरलीक मामले में आरपीए से किया था डिटेन, जोधपुर से कॉन्स्टेबल को पकड़ा

जयपुर। एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक और डमी कैंडिडेट के मामले में स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) ने 11 और ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया है। साथ ही जोधपुर से एक कॉन्स्टेबल को गिरफ्तार किया है।

एसओजी की टीम मंगलवार को सुबह करीब 9.30 राजस्थान पुलिस एकेडमी (RPA) पहुंची थी। यहां तीन घंटे तक आरोपियों से पूछताछ की। इसके बाद 15 ट्रेनी एसआई को डिटेन कर एसओजी मुख्यालय लाया गया था। इसमें 2 महिला और 13 पुरुष सब इंस्पेक्टर शामिल थे। यहां पूछताछ के बाद बुधवार को 11 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर लिया गया।

इसके अलावा एसओजी ने जोधपुर कमिश्नरेट के सदर बाजार थाने में तैनात कॉन्स्टेबल अभिषेक बिश्नोई को भी गिरफ्तार किया है। अभिषेक बिश्नोई एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पास हुआ था, लेकिन उसने जॉइन नहीं किया था।

एसओजी ने ली थी ट्रेनी एसआई की डमी परीक्षा
जांच एजेंसी को पूर्व में गिरफ्तार ट्रेनी एसआई से कई अहम जानकारियां मिली थी। इसमें सामने आया है कि आरपीए में ट्रेनिंग कर रहे कई और ट्रेनी एसआई ने परीक्षा में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाए थे। इस पर एसओजी की टीम 15 ट्रेनी एसआई को आरपीए से मुख्यालय लाई और पूछताछ की। इस दौरान इनमें से 8 यह भी नहीं बता पाए कि उनका सेंटर कहां आया था। इनमें से एक ट्रेनी एसआई तो बेंगलुरु में कपड़े की दुकान पर काम करता था। उसका सेंटर कहां आया था, उसे पता नहीं है। अन्य ट्रेनी एसआई भी पूछताछ में परीक्षा संबंधी जानकारियां नहीं दे पाए। इसके बाद एसओजी ने 11 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार कर लिया।

इस मामले में पहले 15 ट्रेनी एसआई की गिरफ्तारी हो चुकी है। एसओजी ने एसआई भर्ती परीक्षा-2021 में पास हुए सभी ट्रेनी एसआई की डमी परीक्षा ली थी। ट्रेनी एसआई को वही पेपर हल करने के लिए दिया था, जो साल 2021 की परीक्षा में आया था। इस दौरान 17 ट्रेनी एसआई 20 प्रतिशत भी पेपर हल नहीं कर पाए। वहीं, 400 ट्रेनी एसआई 50 प्रतिशत प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाए थे।