May 28, 2024

मानसून की जोरदार वापसी, इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में विदाई से पहले मानसून ने जोरदार वापसी की है। जयपुर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, दौसा जिले में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। जयपुर सहित आस-पास हिस्सों में दोपहर को अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग ने 16 और 17 सितंबर को अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी 4-5 दिन बारिश होगी।

यहां भारी बारिश की चेतावनी
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना दबाव क्षेत्र तीव्र होकर कम दबाव के क्षेत्र (वेल मार्क लॉ प्रेशर सिस्टम) में बदल गया। पूर्वी के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर, व भरतपुर संभाग के अधिकांश भागों में अगले तीन-चार दिन हल्की से मध्यम बारिश जबकि कोटा, उदयपुर संभाग में 15-18 सितंबर को कुछ जगह भारी बारिश भी होने के आसार हैं। 16-17 सितंबर को कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

16 और 17 सितंबर को इन जिलों में यलो और ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 सितंबर को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ और सिरोही में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और उदयपुर जिले में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अन्य जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

अब तक हो चुकी 433.6 मिमी बारिश
जून-जुलाई में भरपूर बरसने के बाद अगस्त का पूरा महीना और आधा सितम्बर लगभग सूखा ही बीता है। इसके बावजूद प्रदेश में बरसात का आंकड़ा सीजन की औसत बारिश के आस-पास पहुंच गया है। प्रदेश में मानसून सीजन में औसत 435.6 मिमी बरसात होती है। वहीं अब तक 433.6 मिमी बारिश हो चुकी है। जबकि अब तक प्रदेश में औसतन 416 मिमी बारिश ही होती है। यानी की अभी भी 4 फीसदी बारिश अधिक चल रही है।