May 28, 2024

वर्ल्ड कप फाइनल पर बारिश का खतरा:रिजर्व-डे रखा…प्लेइंग टाइम भी बढ़ाया, फिर भी मैच नहीं हुआ तो इंग्लैंड-पाकिस्तान ट्रॉफी शेयर करेंगे

रविवार, यानी 13 नवंबर को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाना है, लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई वेदर फोरकास्ट डिपार्टमेंट के मुताबिक मेलबर्न में रविवार को 100% और रिजर्व डे सोमवार को 95% बारिश की आशंका है। हवा की रफ्तार भी 35 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा हो सकती है।

ऐसे में ICC ने शनिवार को नई प्लेइंग कंडीशन जारी की हैं। उसने रिजर्व-डे के एडिशनल प्लेइंग टाइम को 2 से 4 घंटे किया है।

बहरहाल, अगर बारिश का अनुमान दोनों दिन सही साबित हुआ और फाइनल रद्द किया गया तो इंग्लैंड-पाकिस्तान को ट्रॉफी शेयर करनी होगी। दूसरे शब्दों में कहें तो पाकिस्तान और इंग्लैंड जॉइंट विनर घोषित किए जाएंगे। टी-20 वर्ल्ड कप में ज्यादा बारिश की वजह है ‘ला नीना’। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा बारिश होने की वजह मौसम विज्ञान ब्यूरो ने ‘ला नीना’ को बताया है। इसकी वजह से ही यहां इस साल औसत से ज्यादा बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग का मानना है कि प्रशांत महासागर के बीच में भूमध्यरेखीय क्षेत्र के आसपास समुद्र की सतह पर तापमान में कमी होने की वजह से ऐसा हो रहा है। इस साल मौसम चक्र में होने वाले बदलाव का असर यहां दिखने लगा है।