February 29, 2024

फिल्म अभिनेता सलमान खान की फिल्म “टाइगर जिंदा है ” रिलीज होने के साथ ही राजस्थान में विरोध तेज हो गया । प्रदेश के कई शहरों में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन कर,सिनेमाघरों में तोड़फोड़ की गई । विरोध करने वालों ने फिल्म के पोस्टर फाड़ कर सलमान खान का पुतला जलाया । सलमान पर जातिगत शब्दों के इस्तेमाल का आरोप है । जयपुर,बीकानेर और उदयपुर सहित कई शहरों में सिनेमाघरों के बाहर प्रदर्शन किए गए ।
बीकानेर में तो विरोध प्रदर्शन करने वालों को हटाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा । वाल्मिकी समाज ने जयपुर के राजमंदिर,अंकुर और पारस सिनेमाघरों के बाहर प्रदर्शन किया । इस दौरान उग्र युवकों ने तोड़फोड़ भी की । सलमान के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उनका पुतला जलाया गया । लोगों ने वाहन रैली भी निकाली । आरोप है कि सलमान खान ने फिल्म के प्रमोशन के दौरान वाल्मिकी समाज के लिए जातिगत और अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किया था ।
विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सिनेमाघरों के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई है । दरअसल,सलमान खान एक टीवी शो पर डांस के बारे में चर्चा करते हुए नजर आए थे,जिसमें उन्होंने किसी स्टेप के बारे में चर्चा करते हुए वाल्मिकी समाज के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की थी । फिल्म के प्रमोशन के दौरान भी यही टिप्पणी दोहराने का आरोप है । राजस्थान वाल्मिकी समाज के संयोजक उदय सिंह खरेरिया ने कहा कि लोग फिल्में देखते है,तभी ये हिरो बनते है,फिर किसी समाज के बारे में टिप्पणी करने का इन्हे अधिकार नहीं है । उन्होंने कहा कि समाज सलमान की फिल्मों का बहिष्कार करेगा ।