April 15, 2024

बीकानेर। देव उठनी ग्यारस के अबूझ सावे में शुक्रवार रात बीकानेर शहर में शादियों की धूम रहेगी और समूची धर्मनगरी बारात घर बन जायेगी। जानकारी के अनुसार शुभ सावा होने के कारण आज अनेक समाजों की ओर से सामुहिक विवाह समारोह आयोजित किये जा रहे है,वहीं करीब दो से ज्यादा शादियों के आयोजन हो रहे है।
सावे को देखते हुए शहर के अधिकांश मैरिज पैलेस इस दिन जबर्दस्त सावे को देखते हुए बुक है,जहां शादी समारोह की रेलमेल नजर आने के साथ मंगलगीत गूंज रहे है। वहीं बैंड बाजा संचालकों के चेहरे पर भी मुस्कान लौटी है।
शहर में विवाह आयोजनों को लेकर अधिकांश मैरिज पैलेसों और धर्मशालाओं में रौनक का माहौल हो गया। इन पर रोशनी कर दी गई है। गुरुवार को ही ये मैरिज पैलेस बुक दिखे। इसके साथ ही लोग बैंड बाजों वालों से भी संपर्क कर उन्हें कल की तिथि के बारे में बताते नजर आए। बैंड बाजा संचालकों ने बताया कि उन्होंने इस दिन के जबर्दस्त सावे को देखते हुए बारातें पहुंचाने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किए हैं।
ब्राह्मण हुए व्यस्त
्रइस दिन विवाह करवाने वाले ब्राह्मण भी व्यस्त हो गए हैं। एक ही रात में एक से अधिक विवाह आयोजनों में शामिल होने के लिए उन्होंने इनके समय निर्धारित किए हैं। कर्मकांड संबंधी मामलों के जानकार पंडित शिवदयाल शास्त्री ने बताया कि शुक्रवार को शहर के अधिकांश ब्राह्मण व्यस्त रहेंगे। इसके लिए पहले से ही बुकिंग कर ली गई है।
होंगे तुलसी के विवाह
इस दिन तुलसी के विवाह संबंधी आयोजन भी होंगे। इसी क्रम में गुरुवार को सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर लोगों का तांता लगा रहा। इन लोगों ने शृंगार सामग्री खरीदी।
इसे शुक्रवार को पूजा अर्चना
के बाद तुलसी के पौधे के समक्ष अर्पित कर तुलसी और शालिग्राम का विवाह करवाया जाएगा।