April 20, 2024

बीकानेर। अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा बुधवार को आयोजित ‘कनेक्ट विद रिलेशंस: सास-बहु सम्मेलनÓ के दौरान महिलाओं ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली। ‘लोकतंत्र के उत्सवÓ में भागीदारी के लिए हस्ताक्षर किए तथा ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली जानी।
रामपुरिया हवेलियों के पास स्थित तुलसी साधना केन्द्र में साध्वी डॉ. परमयशा के सान्निध्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपखण्ड अधिकारी तथा बीकानेर पूर्व की रिटर्निंग अधिकारी मोनिका बलारा ने कहा कि शत-प्रतिशत मतदान की अवधारणा को साकार करने में महिलाओं की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं। हमें इस जिम्मेदारी को समझना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे परिवार में कोई भी मताधिकार का उपयोग करने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि ‘सास-बहु सम्मेलनÓ जैसे कार्यक्रमों से दो पीढिय़ों के मध्य वैचारिक आदान-प्रदान होता है तथा रिश्तों में और अधिक प्रगाढ़ता आती है। स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान एक महत्त्वपूर्ण अधिकार है। पांच सालों से मिलने वाले इस अवसर का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत वृद्धि के मामले में बीकानेर को पहले पायदान पर पहुंचाने का नेतृत्व मातृशक्ति करे। उन्होंने अब तक आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में बताया। तेरापंथ महिला मंडल की अध्यक्ष शांति भूरा ने कहा कि मतदाता जागरुकता के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा की गई पहल सराहनीय है। इससे प्रत्येक व्यक्ति अपने अधिकार के प्रति जागरुक होगा तथा मताधिकार का उपयोग कर सकेगा। शांता भूरा, पारसमल छाजेड़ तथा सुंदरलाल झाबक ने स्वागत उद्बोधन दिया।
इस अवसर पर आशा पारीक, सारिका पारीक, लायनेस अर्चना थानवी, ऋतु गौड़, स्वीप कमेटी सदस्य गोपाल जोशी, पवन खत्री तथा प्रवीण टाक मौजूद थे।
महिला कार्मिकों ने बताई वीवीपैट की कार्यप्रणाली
अपने तरह के अनूठे कार्यक्रम में महिला कार्मिकों ने ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली बताई। तेरापंथ महिला मंडल की महिलाओं ने मॉक पॉल किया। उपखण्ड अधिकारी बलारा ने महिलाओं को शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी की शपथ दिलाई। इस अवसर पर हस्ताक्षर अभियान का आयोजन भी हुआ। इसमें बड़ी संख्या में हस्ताक्षर करते हुए मताधिकार के उपयोग का संकल्प लिया।