May 28, 2024

बीकानेर से खबर : एलआईसी पर फायदे का झांसा देकर महिला को जाल में फांसा,ऑनलाइन व चेक से 38 लाख रूपये ठगे
बीकानेर।एलआईसी पॉलिसी में लाखों रुपए के फायदे का झांसा देकर साइबर ठगों ने एक तलाकशुदा महिला से 38 लाख रुपए से अधिक की ठगी कर ली। इस संबंध में पोखर क्वार्टर रानीबाजार निवासी पीडि़ता किरण बाला पत्नी भगवानदास ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में परिवाद दिया, जिसके बाद साइबर थाने में मामला दर्ज किया गया।परिवादिया ने बताया कि 17 अगस्त को सचिन चौहान नाम के व्यक्ति का उसके पास फोन आया, जो खुद को दिल्ली का रहने वाला और फंड मैनेजर बता रहा था। आरोपी ने एलआईसी पॉलिसी के बारे में बताते हुए कहा कि तीन लाख 60 हजार 510 रुपए का फायदा है। यह बेनीफिट लिया क्यों नहीं। इसके बाद उसने एक नंबर देते हुए एलआईसी मुंबई ऑफिस में एचओडी से बात करने को कहा। आरोपी की ओर से दिए नंबरों से बात की, तो पुनीत भार्गव व प्रभुदयाल पाठक से बात हुई।
आरोपी प्रभुदयाल ने खुद को एचओडी बताया। उन्होंने कहा कि पॉलिसी का फायदा लेने के लिए 32 हजार 510 रुपए भेजो। एक सरकारी व सिक्यूरिटी बॉंन्ड बनेगा। तब उन्हें फोनपे से रुपए भेज दिए। दो दिन बाद फिर फोन आया कि 72 हजार 500 रुपए और भेजो। इसके बाद आरोपियों ने कहा कि लाइफ टाइम 80 हजार रुपए महीना पेंशन देंगे। इसके लिए चार लाख रुपए सिक्योरिटी के देने पड़ेंगे। पीडि़ता ने वह रुपए भी भेज दिए।
ऐसे गए हाथ से रुपए
इसके बाद आईपीओ देने के नाम पर छह लाख 87 हजार 500 रुपए मांगे। नौ सितंबर को चार लाख 49 हजार 500 रुपए भेजे। 30 सितंबर को सुधीर चौहान नाम के व्यक्ति का फोन आया कि आरबीआई ने पेमेंट रोक दिया है। आरोपियों ने 1 करोड़ 63 लाख 43 हजार 337 रुपए देने का भरोसा दिलाया। ऐसे करते-करते आरोपियों ने उससे 38 लाख 53 हजार रुपए की ठगी कर ली। पीडिता को ठगी का अहसास तब हुआ, जब आरोपी 1 करोड़ 63 लाख 43 हजार 337 रुपए की राशि देने में आनाकानी करने लगे। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।