May 1, 2024

भारती एयरटेल इसी महीने देश में 5G सर्विस शुरू करने वाला है। साथ ही एयरटेल ने मार्च 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस को कवर का दावा किया है। एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हम अगस्त में 5जी को लॉन्च करने पर विचार कर रहे हैं और इसके बाद बहुत जल्द इसे पूरे देश में रोल आउट करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश में टेलीकॉम सर्विस की कीमत बहुत कम है और इसे बढ़ाने की अवश्यकता है। इसके अलावा दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने भी एक महीने में 5जी सर्विस शुरू होने की उम्मीद जताई है।

इस कंपनियों के साथ की पार्टनरशिप
आपको बता दें कि पिछले हफ्ते भी एयरटेल की ओर से अगस्त में 5जी सर्विस शुरू करने का दावा किया गया था। कंपनी ने कहा था कि उन्होंने भारत में 5जी सर्विस के लिए एरिक्शन, नोकिया और सैमसंग के साथ पार्टनरशिप भी की है। विट्टल ने सोमवार को एयरटेल के अर्निंग कॉल के दौरान कहा कि हम भारत के लगभग 5 हजार शहरों के लिए 5जी रोलआउट के लिए योजना बना रहे हैं। यह हमारे अब तक के इतिहास में सबसे बड़ा रोलआउट होगा।

अगले महीने शुरू हो जाएगा 5जी- दूरसंचार राज्य मंत्री
इसके अलावा दूरसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने भी एक महीने में देश के बड़े हिस्सों में 5जी सर्विस शुरू होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड इंटरनेट के लिए तैयार रहिए, अगले महीने तक देश में 5जी सर्विस शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

5जी स्पेक्ट्रम में एयरटेल की कितनी हिस्सेदारी
5जी के लिए देश में कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम की नालामी हुई है, जिसमें भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम और वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। जबकि रिलायंस जियो ने अकेले 88,078 करोड़ का स्पेक्ट्रम खरीदा है यानी 50 फीसदी से अधिक के स्पेक्ट्रम पर जियो का कब्जा है।