May 6, 2024

बीकानेर में तेज गर्म हवाओं के बीच आसमान में छाए बादल
बीकानेर।
शहर के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है, जिसके चलते कभी पारा बढ़ रहा है, तो कभी गिरता दिखाई दे रहा है। बीकानेर में मंगलवार को अलसुबह से ही तेज धूप ने आमजन को परेशान करना शुरू कर दिया। दोपहर को आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। इससे आमजन को थोड़ी राहत मिली लेकिन हवाओं की गर्मी अभी भी वैसी ही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा, जिसके चलते तेज आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है। 23 और 24 मई से राज्यों के इलाकों में मौसम एक फिर बदल सकता है, जिसके चलते कई जगहों पर तापमान गिरने के आसार हैं। इसके अलावा जोधपुर, जैसलमेर और बीकानेर के इलाकों में लू चल सकती है।

इन इलाकों में भीषण गर्मी
पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है, जिसके चलते बहुत सारी जगहों के पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई। बीकानेर और चुरू के इलाकों में पारा 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। यहां के लोग लगातार भीषण गर्मी से परेशान हो रहे है। वहीं, राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल रही है, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में कुछ जगहों का तापमना फिर गिर जाएगा।

इन इलाकों में हीटवेव का अलर्ट
प्रदेश के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी देखने को मिली। यहां पर लू चलने जैसे हालात दिखा दिए, जिससे लोगों को तपिश का अहससा हुआ। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम पारा बीकानेर जिले का रहा, जो 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया। वहीं, बाड़मेर में 44.1 और चूरू में 44.4 डिग्री पारा रहा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई इलाकों में लू का अलर्ट जारी किया है, जिसमें पश्चिमी राजस्थान के कई इलाके हैं। बीकानेर, गंगानगर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और चूरू में तेज धूप से लोग परेशान हो सकते हैं।

आंधी-तूफान के साथ बारिश
इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है पश्चिमी विक्षोभ के चलते बने प्रदेश में बने नए वेदर सिस्टम की वजह से कई इलाकों में 23 और 24 मई को आंधी-तूफान और बूारिश आ सकती है।