March 5, 2024

(जी.एन.एस)जयपुर
जयपुर में एक सास-बहु की लड़ाई पुलिस के लिए मुसीबत बन गई। दोनों एक-दूसरे के खिलाफ घर के बाहर घरने पर बैठी है। ये दोनों कभी एक-दूसरे के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाने पुलिस थाने पहुंच जाती है तो कभी सड़क पर खड़े होकर नारेबाजी करती है । जयपुर के हरमाड़ा क्षेत्र के एक परिवार में काफी समय से पारिवारिक विवाद चल रहा है,जिसके चलते ससुराल वालों ने बहू सुमन को घर के बाहर निकाल दिया। कुछ दिन तक अपने मायके श्रीमाधोपुर कस्बे में रहने के बाद जयपुर आई बहू ने अपने ससुराल के बाहर पिछले एक सप्ताह से धरना दे रखा है।
बहू ने ससुराल के गेट के बाहर दो बैनर लगा रखे है, जिनमें से एक पर लिखा है ” ससुर जी गेट खोलो,आपकी बहू बाहर खड़ी है “,वहीं दूसरे पर लिखा है “ससुराल वालों से प्रताडित एक बहू का ससुराल वालों के खिलाफ दिया गया अनिश्चितकालीन धरना ” । बहू का धरना 4 दिसम्बर से चल रहा है । बहू ने अपने पति,ससुर और सास के खिलाफ हरमाड़ा पुलिस थाने में मारपीट एवं दहेज प्रताड़ना की रिपोर्ट भी दर्ज करवा रखी है । इधर बहू को आसपास के लोगों एवं रिश्तेदारों का समर्थन मिलता देख सास कमला देवी ने रविवार से बहू के ठीक सामने बैठकर धरना शुरू कर दिया । सास कमला देवी ने भी एक बैनर लगा दिया जिस पर लिखा है “मुझे मेरी क्रूर बहू से बचाओ ” ।
कमला देवी ने रविवार को अपनी बहू सुमन के खिलाफ पुलिस में मारपीट का मामला दर्ज करवाया । दोपहर में सास ने बहू के खिलाफ मामला दर्ज करवाया और शाम को दोनों के बीच मारपीट हो गई । सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची,पुलिस ने दोनों पक्षों के पांच लोग को गिरफ्तार किया है । पुलिस थाना अधिकारी के अनुसार श्रीमाधोपुर निवासी सुमन सैनी का विवाह 9 मई 2009 में जयपुर के हरमाड़ा निवासी राजेन्द्र सैनी के साथ हुआ था। करीब पांच साल तक तो दोनों के सम्बन्ध ठीक रहे,लेकिन इसके बाद विवाद होने लगा । दो वर्ष पूर्व सुमन अपने मायके श्रीमाधोपुर चली गई,समाज के लोगों की समझाइश के बाद फिर ससुराल आई । लेकिन यहां फिर विवाद होने लगा और करीब छह माह पूर्व फिर मायके चली गई और वहां से आने के बाद ससुराल के बाहर धरना शुरू कर दिया । पति राजेन्द्र का कहना है कि सुमन का परिवार के साथ सम्बन्ध ठीक नहीं है ,वह सास के साथ मारपीट करती है ।