May 28, 2024

राजस्थानी चिराग रिपोर्टर
बीकानेर। ब्राह्मण समाज की ओर से राजुवास स्थित वेटेनरी सभागार में विशाल ब्राह्मण युवा सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सम्मेलन का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा सरस्वती माता एवं भगवान परशुराम के तेल चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए गौड़ सनाढ्य फाउंडेशन के राष्ट्रीय संयोजक अनुराग शर्मा कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में देश की अखंडता एकता के सूत्र में पिरोने का भार आज की युवा पीढ़ी पर ही है। ऐसे आयोजन देश और समाज को नई दिशा प्रदान करते हैं। भाजपा महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि आज की नारीशक्ति देश और समाज के विकास के लिए कदम से कदम मिलाकर चल रही है।
भाजयुमो प्रदेश प्रभारी निधि शैखर शर्मा ने कहा कि जिस और युवा चलता है उस और जमाना चलता है। युवा वर्ग ही देश को सम्पन्न और शक्तिशाली बनाते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शशिकांत शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण समाज सामाजिक समरसता का संवाहक है तथा सर्व समाज को साथ लेकर चलने वाला समाज है। भारतीय सामाजिक व्यवस्था का मूल आधार संस्कार है और संस्कारों का अनुशासन बनाने का काम ब्राह्मण समाज सदियों से करता आ रहा है। युवा सम्मेलन में बीकानेर यूआईटी चैयरमैन महावीर रांका का सम्मान किया गया। बीकानेर शहर में भगवान परशुराम के नाम पर सर्किल आरक्षित करने की मांग को मानते हुए महावीर रांका ने जल्दी ही इसकी घोषणा करने की बात कही। कार्यक्रम में कला, शिक्षा, जनसेवक, अध्यात्म, साहित्य, पुलिस सेवा, समाजसेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों की उत्कृष्ट सेवा कार्य करने वाली 176 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

बड़ी संख्या में पंहुचे युवा
इस सम्मेलन में बीकानेर के अलावा कोलायत खाजुवाला, श्रीडूंगरगढ़, नोखा, लूनकरणसर, हनुमानगढ़, पीपाड़, जयपुर, चुरू सहित उत्तरप्रदेश एवं गुजरात से भी बड़ी संख्या में युवाओं ने भागीदारी निभाई। कार्यक्रम को प्रभुदयाल सारस्वत, बनवारी शर्मा, राजेश शर्मा, ओमप्रकाश जोशी, मोहनलाल तावणियां, महेश पुरोहित ने संबोधित किया। सम्मेलन का संचालन ज्योति रंगा, मोनिका गौड़, देवेन्द्र सारस्वत तथा गोपाल जोशी ने संयुक्त रूप से किया तथा बीकानेर ब्राह्मण समाज के संभागीय संयोजक के के शर्मा ने आगुन्तको का आभार जताया।