February 29, 2024

जयपुर में सीजन की सबसे ठंडी रात रही : 15 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा, बारिश की भी संभावना

जयपुर। राजस्थान में पिछले दिनाें हुई बारिश और उत्तरी भारत में हुई बर्फबारी के कारण राजस्थान में ठंड बढ़ गई। मौसम खुलने के साथ ही राज्य के कई शहरों में आज पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। इस कारण इस आज सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। इसी तरह जयपुर, चूरू, बीकानेर समेत कई शहरों में आज तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। जयपुर में बीती रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। पहली बार जयपुर में इस सीजन में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया।
प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखें तो जयपुर में आज मौसम पूरी तरह साफ रहा, जिसके कारण बीती रात का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस गिरकर 14.4 पर पहुंच गया। देर रात में तापमान कम होने से लोगों को अलसुबह सर्दी का अहसास भी ज्यादा हुआ। जयपुर में यह पहली ऐसी रात है जब तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया है। जयपुर के अलावा उदयपुर, श्रीगंगानगर, सीकर, पिलानी, चूरू और बीकानेर में भी आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ।
इधर सबसे सर्द रात सीकर के फतेहपुर में रही, जहां न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हिल स्टेशन माउंट आबू के बाद राजस्थान के मैदानी इलाके में कल फतेहपुर की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। इससे एक दिन पहले फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आसमान साफ होने से गिरा तापमान
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले दो दिन राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान में अगले 24 घंटों के दौरान और थोड़ी गिरावट हो सकती है, जिससे सर्दी का असर थोड़ा और बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि वेस्टर्न डिर्स्टबेंस के जाने के बाद जब आसमान साफ हो गया, जिससे तापमान में गिरावट हुई है। इस कारण आज राज्य के अधिकांश शहरों में सर्दी का असर बढ़ा है। उन्होंने बताया कि आज से उत्तरी हवाओं का असर भी बढ़ेगा, जिससे तापमान में आने वाले दिनों में और गिरावट होने लगेगी।

14 से एक नया सिस्टम फिर आएगा
राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 14 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन 14 नवंबर की शाम या 15 नवंबर से एक नया सिस्टम फिर आ रहा है। ये वेस्टर्न डिर्स्टबेंस इतना ज्यादा इफेक्टिव नहीं होगा। इस सिस्टम का असर 15 नवंबर को गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर जिलों में देखने को मिल सकता है। इससे आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इस सिस्टम के एक्टिव होने से 15 नवंबर से एक बार फिर रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि नॉदर्न विंड का फ्लो मैदानी इलाकों में रूक जाएगा।

दिन भी ठंडे होने लगे
रात के साथ-साथ दिन भी ठंडे होने लगे है। कल जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, सीकर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, चूरू, गंगानगर, नागौर, बूंदी, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर और करौली में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहा। कल दिन का सबसे अधिक तापमान पिलानी में 34.6 पिलानी में रहा, जबकि सबसे कम 26.5 सीकर में रहा।