February 29, 2024

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी को हालिया अमरीका यात्रा के दौरान सामान्‍य सुरक्षा जांच के गुजरना पड़ा। उनकी कपड़े उतरवा कर चैकिंग की गई। इस बात से पाकिस्‍तान मीडिया बेहद नाराज है और वहां इसकी फुटेज चलाई जा रही है।पाकिस्‍तान मीडिया द्वारा अमरीका की इस हरकत को शर्मनाक बताया जा रहा है। ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्‍तानी सरकार के व्‍यक्तियों पर वीजा बैन और अन्‍य प्रतिबंध लगाए जाने पर विचार हो रहा है। वाशिंगटन ने सोमवार को 7 पाकिस्‍तानी कंपनियों पर प्रतिबंध भी लगाया। इन पर शक था उनका परमाणु कारोबार से जुड़ाव है।
पाकिस्‍तानी टीवी चैनलों पर दिखाई जा रही फुटेज में अब्‍बासी अपनी पैंट दुरुस्‍त करते नजर आते हैं। इसके बाद वह अपना बैग और कोट उठाते हैं और सिक्‍योरिटी चेक से बाहर निकल जाते हैं, चैनलों के अनुसार यह अमेरिकी एयरपोर्ट का दृश्‍य है। अब्‍बासी पिछले सप्‍ताह एक निजी यात्रा पर अपनी बीमार बहन को देखने अमेरिका गए थे। हालांकि वहां उनकी मुलाकात अचानक उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस से हो गई, जिन्‍होंने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में उनसे कहा कि उन्‍हें आतंकी समूहों को पोषण देने की अमेरिका की चिंता पर और प्रयास करने होंगे।
पाकिस्‍तान के टीवी एंकर बेहद गुस्‍से में नजर आ रहे हैं। एक ने कहा, ”उन्‍हें यह कहने के लिए शर्मिंदा होना चाहिए कि यह एक निजी यात्रा थी। वह प्रधानमंत्री हैं…उनका एक डिप्‍लोमेटिक पासपोर्ट है। प्राइवेट विजिट जैसी कोई चीज नहीं होती। वह देश का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। जब आप 22 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्‍व करते हैं तो कुछ प्रोटोकॉल होते हैं।”