May 28, 2024

सोशल नेटवर्किंग एप वॉट्सएप ने इसी साल डिजिटल पेमेंट्स के मार्केट में प्रवेश किया। साथ ही इसी साल पेमेंट ने इसी साल वॉट्सएप ने यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस भी लॉन्च की। अब कंपनी एक और नया व बेहद शानदार फीचर लेकर आई है। यूजर्स अब इस एप के जरिए किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और ये बहुत आसान है। अब तक आपको पेमेंट करने के लिए अमाउंट डालने के बाद, यूपीआई पिन एंटर करना होता था और फिर आगे का प्रोसेस होता था। लेकिन अब नए फीचर में यूजर्स सिर्फ क्यूआर को कोड स्कैन करके, जल्दी से अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।
इसके लिए एप की सेटिंग में जाकर ;Payments ऑप्शन पर टैप करें। उसके बाद ;New Payment पर क्लिक करें। फिर ;Scan QR code विकल्प पर टैप करें । यह सब करने के बाद स्क्रीन पर कोड स्कैनर दिख जाएगा अब आप पैसे भेजने वाले (सेंडर) की स्क्रीन पर दिख रहा कोड स्कैन कर सकते हैं और बिना यूपीआई नंबर डाले पेमेंट की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
इसी तरीके से अगर किसी से पैसे मंगवाने है तो ;Payments ऑप्शन के बाद ऊपर तीन डॉट होंगे। फिर ;Show QR code ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद पैसे भेजने वाला यूजर पैसे भेजने के लिए कोड को स्कैन कर पाएगा।