May 8, 2024

बीकानेर- फाइबर कनेक्शन में परेशानी पर कस्टमर केयर को लगाया फोन हैक कर लिया

बीकानेर। अगर आप फाइबर कनेक्शन से परेशान हैं और कस्टमर केयर से बात करने के बाद उसके कहने पर ऑनलाइन रिचार्ज करवा रहे हैं तो सावधान हो जाइये। आप का मोबाइल हेक हो सकता है और हैकर डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के जरिये आप के बैंक अकाउंट से रुपए निकाल सकता है। ऑनलाइन ठगी का ऐसा ही एक मामला बीकानेर में सामने आया जिसमें ठग ने उपभोक्ता के खाते में सेंधमारी की पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन सजगता के कारण वह सफल नहीं हो सका।

रानीबाजार में गौड़ सभा भवन के पीछे रहने वाले व्यवसायी के घर जियो फाइबर कनेक्शन में परेशानी हुई तो उन्होंने कस्टमर केयर को फोन किया। 24 घंटे में परेशानी दूर करने के लिए कहा गया। करीब एक घंटे बाद ही व्यवसायी के पास फोन आया और कहा कि टीम वीवर क्विक सपोर्ट एप डाउनलोड करवाया। उसके बाद हैकर ने छह डिजिट कोड मांगे जो देने पर उसने व्यवसायी का मोबाइल अपने कंट्रोल में कर लिया। उसने माई जियो एप ओपन किया और 10 रुपए का रिचार्ज करने के लिए कहा। कारण पूछने पर बताया कि इससे लोकेशन का पता चलेगा और उस जगह के सर्वर को ठीक किया जाएगा।

व्यवसायी पेटीएम से रिचार्ज करने लगा तो हैकर देख रहा था और तुरंत रोककर बोला, थर्ड पार्टी पेमेंट में लोकेशन नहीं आएगी। डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड से रिचार्ज किजिए। इससे व्यवसायी का माथा ठनका कि पेटीएम करते समय सब कुछ देखा जा रहा था। इसी तरह अगर डेबिट कार्ड से रिचार्ज किया तो वह नंबर देख लेगा। व्यवसायी के समझ में आ गया कि यह कस्टमर केयर का नहीं, किसी हैकर का फोन है। उसने फोन काटना चाहा तो नहीं हुआ।

स्विच ऑफ भी नहीं हुआ। क्योंकि उसका फोन हैकर ऑपरेट कर रहा था। व्यवसायी ने तत्काल मोबाइल का वाल्युम और स्टार्ट बटन दबाकर रखा जिससे फोन रीस्टार्ट हो गया और हैकर का फोन भी डिस्कनेक्ट हो गया। व्यवसायी की सजगता के कारण वह ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच गया। उसने इसकी शिकायत जीओ कंपनी और कोटगेट पुलिस थाने में की है।