February 29, 2024

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान : महिला पर्यवेक्षकों को दिया प्रशिक्षण
बीकानेर, 24 नवंबर। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम (एसएसआर) के तहत गुरुवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला पर्यवेक्षकों की कार्यशाला जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई।
इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों की समस्त लाभान्वित महिलाओं और किशोरियों का नाम मतदाता सूचियों में पात्रता के आधार पर प्राथमिकता से जोड़ा जाए। महिला पर्यवेक्षक अपने अधीनस्थ समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से मतदाता के रूप में पंजीकरण का प्रशिक्षण दें। उन्होंने कहा कि एसएसआर के तहत 8 दिसंबर तक प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाए। इस दौरान मतदाता सूचियों को आधार कार्ड से लिंक करवाने के बारे में भी बताया जाए।
स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी और सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरिशंकर आचार्य ने बताया कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक एसएसआर की जानकारी पहुंचाई जा रही है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी शक्ति सिंह कच्छावा ने कहा कि आईसीडीएस, ग्राम स्तर तक कार्यरत विभाग है। इसका प्रत्येक कार्मिक, निर्वाचन संबंधी कार्य में पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य करें, जिससे त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार की जा सके।
इस अवसर पर स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. सुरेंद्र राठी तथा डॉ. वाई. बी. माथुर ने वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से फॉर्म 6 और 6ब भरने संबंधी प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला का संचालन जिला परिषद के आईईसी कोऑर्डिनेटर गोपाल जोशी ने किया। इस दौरान पवन खत्री, परम नाथ सिद्ध, गोपाल शर्मा आदि मौजूद रहे।